A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव

Duniyadari CoronaVirus IPL2020 Bollywood

सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम- बरतें सावधानी, गंभीर रूप से बीमार, गर्भवती और दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं खिलाएं फाइलेरिया की दवा : सिविल सर्जन



-एडवर्स रिएक्शन एमडीए अभियान को कर सकता है प्रभावित   : वीबीडीसीओ 

- ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान के दौरान अवश्य करें रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन : डीपीएम 


खगड़िया, 20 जनवरी-


  सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के दौरान बरतें सावधानी, गंभीर रूप से बीमार, गर्भवती महिलाओं और दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं खिलाएं फाइलेरिया की दवा । उक्त बात  शुक्रवार को सदर अस्पताल परिसर स्थित सभागार में आगामी 10 फरवरी से शुरू हो रहे सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की  सफलता को ले आयोजित जिलास्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए सिविल डॉ राम नारायण चौधरी ने कही। उन्होंने बताया कि किसी को भी उसकी इच्छा के विरुद्ध फाइलेरिया की दवा नहीं खिलानी है, बल्कि डिफ्यूजन केस नोट कर बाद में मॉप अप दिवस के दिन उन्हें मोबलाइज करने के बाद ही उन्हें फाइलेरिया की दवा खिलानी है। उन्होंने बताया कि वैसी माताएं जिन्होंने सात दिनों के अंदर शिशु को जन्म दिया है उन्हें  भी दवा नहीं खिलानी  है। 


 एडवर्स रिएक्शन एमडीए अभियान को कर सकता है प्रभावित  :

प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने बताया कि एडवर्स रिएक्शन एमडीए अभियान को प्रभावित  कर सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि फाइलेरिया की दवा अपने सामने में खिलानी  है । इसके अलावा  किसी को भी दवा खाली पेट नहीं खिलानी  है। यहां यह ध्यान रखना है कि हमलोगों को ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन करना है न कि ड्रग  डिस्ट्रीब्यूशन। इसके अलावा फाइलेरिया की दवा खिलानी वाली टीम किसी तरह के एडवर्स रिएक्शन से बचने के लिए अपने साथ पेरासिटामोल टैबलेट्स और ओआरएस का घोल अवश्य रखें। 


 एडवर्स रिएक्शन से बचने के लिए अवश्य करें रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन :

जिला स्वास्थ्य समिति खगड़िया के जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रभात कुमार राजू ने बताया कि एमडीए कार्यक्रम के दौरान ये सुनिश्चित करें कि सभी लोग दवा खा लें।  इसके लिए आवश्यक है कि टीम खुद अपने सामने ही लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाएं। इसके लिए वो कटोरी मैथड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कोरोना काल में विकसित हुआ था। इसके अलावा किसी भी प्रकार  एडवर्स रिएक्शन से बचने के लिए एंबुलेंस के साथ रैपिड रिस्पॉन्स टीम का भी गठन कर लें। इस अवसर पर केयर इंडिया के डीपीओ मानस जी, सीफार वीएल/एलएफ टीम की डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर स्मृति सिंह, पीसीआई के डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी मोबेलाइजर राजीव कुमार झा, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, सीफार के डिविजन कॉर्डिनेटर जय प्रकाश कुमार आदि मौजूद रहे । 

मौके पर  वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी मो. शाहनवाज आलम, जिला वेक्टर जनित रोग सलाहकार बब्बू कुमार साहनी ने जिला के चार प्रखंड से आए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी और डेवलपमेंट पार्टनर के प्रखंड प्रतिनिधियों को एमडीए अभियान से संबंधित कई तकनीकी और व्यवहारिक पहलुओं से विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर फिल्म  कलाकार मनोज वाजपेई द्वारा फाइलेरिया से संबंधित जागरूकता वीडियो सहित जीविका समूह, जनवितरण प्रणाली के दुकानकर, पंचायत प्रतिनिधि और फाइलेरिया से बचाव के लिए बनाए गए विभिन्न वीडियो के माध्यम से सभी लोगों को फाइलेरिया जागरूकता अभियान के बारे में बताया गया।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट